लॉकडाउन के 4.0 खत्म होने से पहले सरकार ने कोविड-19 हॉटस्पॉट के रूप 145 जिलों को चिन्हित किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 145 नए जिलों की पहचान की है, जिनमें से ज्यादातर ग्रामीण इलाके हैं। जहां पिछले तीन हफ्तों में कोरोना संक्रमण की चेतावनी दी गई है। अगर प्रभावी रोकथाम के उपाय नहीं किए गए तो वायरस तांडव मचा देगा। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कहा कि पूर्वी भारत में कोविड-19 हॉटस्पॉट होने की संभावना है, क्योंकि यहां सबसे अधिक प्रभावित राज्यों से प्रवासी श्रमिकों की वापसी हो रही है।

कैबिनेट सचिव ने कहा कि पूर्वी भारत में बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित 12 राज्यों में तेजी से संक्रमण फैल रहा है, अन्य राज्यों त्रिपुरा और मणिपुर में कोरोना वृद्धि के मामले सामने आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश और आंध्रप्रदेश जैसे बड़े राज्यों में गुरुवार तक सबसे ज्यादा मामले यहीं से आए हैं। 

एक अधिकारी ने कहा कि मुख्य रूप से महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे कोविद -19 हॉटस्पॉट राज्यों से प्रवासी श्रमिकों की वापसी के कारण है कि पूर्वी भारत में मामलों में वृद्धि हुई है। प्रवासी श्रमिकों की भीड़ बड़ी होने के कारण, रेलवे और बस स्टेशनों पर यात्रियों की उचित स्क्रीनिंग नहीं थी। इसलिए, कई लोगों ने एक राज्य से दूसरे में संक्रमण किया। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन 145 जिलों की पहचान की है, जहां राज्य सरकार को ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। इन जिलों में भारत के कुल सक्रिय मामले का 2.5% है। इनमें 26 जिलों में 20 से अधिक पॉजिटिव केस हैं। जिसमें आधे जिले असम, छत्तीसगढ़, झारखंड, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और मध्य प्रदेश से हैं। 

मंत्रालय के अनुसार, अधिकांश राज्यों ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश और गुजरात में 18 मई से 25 मई के बीच कोविद -19 की मृत्यु दर में गिरावट दर्ज की है। पश्चिम बंगाल में मृत्यु दर 8.5% से घटकर 7.1% हो गई है, लेकिन किसी भी बड़े राज्य के लिए सबसे अधिक है। भारतीय चिकित्सा संघ के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल ने कहा कि भारत में मृत्यु दर और संक्रमिक की दर अभी भी पश्चिमी देशों की तुलना में कम थी। सभी को उम्मीद थी कि मामले बढ़ेंगे, इसका मतलब यह नहीं है कि लॉकडाउन विफल हो गया। लॉकडाउन ने हमें संक्रमण को रोकने में मदद की है।

झारखंड के मंत्री रामेश्वर ओरान ने कहा कि क्वारंटीन सेंटर से केवल कुछ मामले सामने आए हैं, जिससे पता चलता है कि वायरस नहीं फैला है। हम प्रसार को नियंत्रित करने में सक्षम हैं, भले ही बड़ी संख्या में मजदूर संक्रमित स्थानों से लौटे हों। 
 



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Central government flags 145 districts potential covid 19 hotspots lockdown
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2zBWKXE
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments