डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज बुधवार को दुनिया के दो बड़े स्वास्थ्य पेशेवरों (healthcare experts) के साथ चर्चा कर रहे हैं। राहुल वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त पब्लिक हेल्थ प्रोफेशनल आशीष झा और प्रसिद्ध स्वीडिश एपिडेमियोलॉजिस्ट जोहान गिसेके के साथ बातचीत कर रहे हैं। 

चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने हावर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आशीष झा से सवाल किया कि, लॉकडाउन पर उनका क्या विचार है? इससे मनोविज्ञान पर फर्क पड़ता है, ये कितना मुश्किल है?

जवाब में प्रोफेसर झा ने कहा- कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन को लेकर कई तरह के विचार हैं, लॉकडाउन से वायरस के प्रसार को कम किया जा सकता है। अगर वायरस को रोकना है तो पीड़ितों समाज से अलग कर सकते हैं। इसके लिए टेस्टिंग जरूरी है। हालांकि लॉकडाउन से वायरस नहीं रुकता यह आपको अपनी क्षमता बढ़ाने और तैयारियों के लिए वक्त देता है। क्योंकि लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पर बड़ी चोट मिल सकती है। अगर लॉकडाउन का इस्तेमाल अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए नहीं किया गया, तो इससे बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है।

राहुल गांधी ने पूछा, ये तर्क दिए जा रहे हैं कि गर्मी से कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, इसको लेकर आप क्या कहेंगे?

प्रोफेसर झा ने जवाब दिया, कहा जा रहा है कि BCG वैक्सीन से कोरोना मरीज ठीक हो सकते हैं, लेकिन मेरे हिसाब से यह खतरनाक हो सकता है, क्योंकि अभी इस पर मंथन चल रहा है। रिसर्च के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। हालांकि कई तरह के सबूत हैं कि मौसम से कोरोना वायरस की रफ्तार पर फर्क पड़ता है। लोग बाहर अधिक रहते हैं तो कोरोना अधिक फैलता है, लेकिन गर्मी से संक्रमण पूरी तरह रुक जाएगा, ऐसा तर्क भी पूरी तरह सही नहीं।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान में कहा, चर्चा की इस कड़ी में कोविड-19 वायरस की प्रकृति, इसके परीक्षण की रणनीति और महामारी के बाद की दुनिया की कल्पना सहित वायरस व अन्य कई विषयों को शामिल किया गया है।

बता दें कि इससे पहले राहुल गांधी कोविड-19 संकट से निपटने के लिए अर्थशास्त्र, सामाजिक विज्ञान, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों के विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त विशेषज्ञों से बातचीत कर चुके हैं। राहुल गांधी ने हाल ही में विश्व प्रसिद्ध अर्थशास्त्री रघुराम राजन और नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ चर्चा की थी। राहुल ने कोरोना संकट को लेकर मंगलवार को मोदी सरकार पर मिशाना साधते हुए कहा था कि, कोविड-19 महामारी के प्रकोप से बचने के लिए लॉकडाउन पूरी तरह से विफल रहा है।

Corona MP: मप्र में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7000 के पार, अब तक 305 लोगों की मौत



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
LIVE Update Rahul Gandhi interact with healthcare experts Prof Ashish Jha Prof Johan Giesecke COVID19 Crisis in India
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/3d5R6vh
via IFTTT