डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नोवल कोरोना वायरस के कारण देश में लागू लॉकडाउन का आज से (1 जून) पांचवां चरण यानी लॉकडाउन 5.0 शुरू हो गया है। इसे अनलॉक 1.0 माना जा रहा है क्योंकि अब करीब दो महीने से बंद पड़े देश को दोबारा खोलने का आगाज हो गया है, ऐसे में सोमवार से एक बार फिर सड़कों पर लोगों की आवाजाही देखने को मिलेगी। लॉकडाउन 5.0 में सरकार ने कंटेनमेंट जोन्स को छोड़कर बाकी पूरे देश में काफी हद तक छूट दी है। यूं तो केंद्र ने 8 जून से चरणबद्ध तरीके से ढील देने की बात कही है, लेकिन सोमवार से देश में कहीं भी आने जाने, इंटर स्टेट यात्रा और बसों आदि के संचालन की इजाजत है। इसके अलावा कई राज्य सरकारों ने भी अपने प्रदेश में काफी छूट दी हैं।

हालांकि केंद्र ने भले ही काफी छूट देने का ऐलान कर दिया है, लेकिन कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए राज्य और जिला स्तर पर अंतिम फैसला होना है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि, अंतर्राज्यीय यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं है, लेकिन दिल्ली से सटे लोगों की आवाजाही पर फैसला गाजियाबाद और नोएडा के जिला प्रशासनों पर छोड़ दिया गया है। जिसके बाद फैसला लिया गया है कि अभी भी दिल्ली-नोएडा बॉर्डर बंद रहेगा।

आज से देश में चलेंगी 200 ट्रेनें

COVID-19 World: अमेरिका में 24 घंटे में 598 की मौत, दुनियाभर में 3 लाख 73 हजार से ज्यादा ने गंवाई जान



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Unlock 1.0 India Unlock Phase one Begins Guidelines Coronavirus Lockdown 5.0 in India Live Updates Social distancing norms
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2Mgv90H
via IFTTT