ढाका, 28 सितंबर (आईएएनएस)। बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हमीद ने कहा है कि भारत और बांग्लादेश वफादार दोस्त और निकटतम पड़ोसी हैं। यह बात उन्होंने बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीमा गांगुली दास की विदाई के मौके पर बंगभवन में कही।

हमीद ने उनके कार्यकाल के दौरान भारत सरकार द्वारा दिए गए स्वास्थ्य और मानवीय सहयोग के लिए दास को धन्यवाद दिया। उन्होंने कोविड काल के दौरान कोलकाता से समुद्र के रास्ते गुड्स ट्रांसपोर्ट करने की पहल की सराहना करते हुए कहा कि बांग्लादेश और भारत के बीच सड़क, रेल, समुद्र और हवाई संपर्क के चलते दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार और निवेश पहले की तुलना में बढ़ गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि दोनों देश इन बहुआयामी संचार का विस्तार करेंगे और भविष्य में भी हर क्षेत्र में सहयोग करेंगे।

हमीद ने दास से कहा, यह यात्रा 1971 के मुक्ति संग्राम के समय से शुरू हुई थी और अब नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है।

इस मौके पर दास ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के संबंध महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा कोविड-19 महामारी के दौरान बांग्लादेश के साथ समुद्र और रेल के जरिए किए गए माल परिवहन ने संभावनाओं का एक नया क्षितिज खोला है, जो आने वाले समय में व्यापार और निवेश को बढ़ाने में सकारात्मक भूमिका निभाएगा।

निवर्तमान उच्चायुक्त ने अपने कार्यकाल के दौरान मिले सहयोग के लिए बांग्लादेश के राष्ट्रपति को धन्यवाद दिया।

एसडीजे-एसल्



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
India-Bangladesh loyal friend and nearest neighbor: Abdul Hameed
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/3kVVmki