Election Commission PC: आज होगा बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, दोपहर 12.30 बजे होगी चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होगा। चुनाव आयोग आज दोपहर 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इसी दौरान आयोग चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता शेफाली शरण ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि, आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस चुनाव आयोग को लेकर ही होगी। सूत्रों के मुताबिक, बिहार में तीन चरणों में चुनाव हो सकते हैं। पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे।

बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही देश की 65 सीटों पर उपचुनाव के लिए भी तारीख का ऐलान हो सकता है। दरअसल 4 सितंबर को चुनाव आयोग ने कहा था, 29 नवंबर से पहले बिहार में विधानसभा चुनाव करा लिए जाएंगे। बिहार के साथ ही देश की 64 विधानसभा और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी होगा। देश में विधानसभा की 64 सीटें और लोकसभा की एक सीट खाली है। 

चुनाव के दौरान कोरोना से बचाव के लिए गाइडलाइन
कोरोना संकट के बीच होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर भी आयोग गाइडलाइंस (Guidelines) जारी कर चुका है। EC ने अगस्त में जारी गाइडलाइंस में बताया था कि, चुनाव के लिए नामांकन ऑनलाइन दाखिल किए जाएंगे। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए चुनाव संबंधी तमाम गतिविधियों के दौरान मास्क पहनने से लेकर कई जरूरी सावधानियां बरतने और स्वास्थ्य मंत्रालय के नियमों का पालन करने को कहा गया था।

चुनाव आयोग की गाइडलाइंस के अनुसार इस तरह से होंगे चुनाव

  • उम्मीदवार अपना नामांकन ऑनलाइन दाखिल करेंगे। हालांकि सशरीर जाकर भी नामांकन कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए सिर्फ 2 लोग साथ जा सकेंगे और अधिकतम दो गाड़ी ले जा सकेंगे। जमानत राशि (सिक्योरिटी मनी) भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। बता दें कि, ऐसा पहली बार होगा जब चुनाव में कोई उम्मीदवार सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन जमा करेगा।
     
  • जन-संपर्क अभियान, डोर टू डोर कैंपेनिंग के लिए उम्मीदवार के साथ अधिकतम पांच लोगों को इजाजत होगी। गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक ही सार्वजनिक सभाएं और रोड शो की अनुमति होगी।
     
  • चुनाव प्रक्रिया में लगे सभी कर्मियों को कोरोना से बचाव के लिए स्पेशल किट दिया जाएगा।
     
  • मतगणना के दिन एक हॉल में अधिकतम सात टेबल लग सकेंगे।
     
  • चुनाव प्रक्रिया के दौरान फेस मास्क, सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर, ग्लव्स, फेशियल पीपी किट्स का इस्तेमाल किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन किया जाएगा।
     

  • कोरोना खतरे को ध्यान में रखते हुए वोटर रजिस्टर असाइन करने के लिए सभी मतदाताओं को ग्लव्स दिए जाएंगे। वोटर्स को EVM मशीन में वोटिंग से पहले ग्लव्स दिए जाएंगे। मतदाता की पहचान की प्रक्रिया के दौरान आवश्यकता पड़ने पर ही मतदाताओं को फेस मास्क हटाना भी होगा।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Election Commission press conference Live Bihar Assembly Election 2020 voting date Coronavirus
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/3iWRNtL

Post a Comment

0 Comments