बेंगलुरु, 3 नवंबर (आईएएनएस)। कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने आरोप लगाया है कि सत्तारूढ़ भाजपा के उम्मीदवार एन. मुनिरत्न ने 42,000 फर्जी मतदाताओं को राजराजेश्वरी नगर (आरआर नगर) विधानसभा क्षेत्र की चुनावी भूमिका में शामिल किया है।

आरआर नगर के साथ, तुमकुरु में सिरा विधानसभा क्षेत्र में भी 3 नवंबर को उपचुनाव हो रहा है।

आरआर नगर को उपचुनाव की आवश्यकता तब हुई जब मुनिरत्न ने 2019 में भाजपा में शामिल होने के लिए कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा था।

सत्तारूढ़ भाजपा की रणनीति के हिस्से के रूप में, 17 असंतुष्ट कांग्रेस और जेडी (एस) के विधायकों ने एच.डी. कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली कांग्रेस-जेडी (एस) गठबंधन सरकार को गिराने के लिए इस्तीफा दे दिया था, ताकि वर्तमान मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा को राज्य की बागडोर संभालने में सक्षम बनाया जा सके।

पत्रकारों से बात करते हुए, शिवकुमार ने मुख्य चुनाव आयुक्त से अपील की कि वे मुनिरत्न को चुनाव से अयोग्य घोषित करें क्योंकि उन्होंने तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के मतदाताओं के नाम अवैध रूप से मतदाता सूची में जोड़े हैं।

उन्होंने आगे दावा किया कि निर्वाचन क्षेत्र में एक ही घर से 56 मतदाताओं के नाम जोड़कर एक फर्जी मतदाता सूची बनाई गई।

केपीसीसी अध्यक्ष ने आरोप लगाया, अतिरिक्त फर्जी मतदाताओं को कुछ मतदाताओं के पते के नाम पर शामिल किया गया था। अधिकारी फर्जी मतदाता सूची बनाने में शामिल थे।

इसके अलावा, केपीसीसी अध्यक्ष ने निर्वाचन क्षेत्र में भ्रष्ट आचरण के लिए बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त से पुलिस अधिकारियों और अन्य लोगों के खिलाफ भी शिकायत दर्ज की।

उन्होंने कहा कि भाजपा प्रत्याशी मुनिरत्न मतदाताओं को पैसे बांटने के लिए भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं को समर्थन और सहयोग देने के लिए पुलिस को प्रभावित कर रहे थे।

उन्होंने आरोप लगाया कि स्थानीय पुलिस अधिकारी श्रीनिवास रेड्डी, वेंकटेश नायडू (एसीपी) और मुकर्रम, बैरा रेड्डी, गुरुप्रसाद, और लोहित (सभी सर्कल इंस्पेक्टर) भाजपा कैडर का समर्थन करते हुए पाए गए हैं और निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस वाहनों से नकदी ले जाकर उनकी मदद कर रहे हैं।

वीएवी-एसकेपी



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
BJP candidate inducts 42,000 fake voters in RR Nagar: Karnataka Congress
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/35Vw5RK
via IFTTT