Coronavirus New strains: भारत में कोरोना के नए स्ट्रेन ने दी दस्तक, ब्रिटेन से लौटे 6 लोग पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोनावायरस की रफ्तार धीमी हुई थी कि कोरोना के नए स्ट्रेन दस्तक देखकर लोगों की चिंता बढ़ा दी। भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के 6 पॉजिटिव के मिले हैं। मंगलावार को भारत सरकार ने इस बात की पुष्टि की है। ये वही कोरोना स्ट्रेन जिसने पूरे ब्रिटेन में लॉकडाउन जैसी स्थिति पैदा कर दी है।

नए कोरोना वायरस से संक्रमित ये 6 लोग ब्रिटेन से वापस लौटे हैं। इनमें से 3 बेंगलुरु, 2 हैदराबाद और 1 पुणे की लैब के जांच गए सैंपल में नया स्ट्रेन पाया गया है। यूके से लौट रहे लोगों की जीनोम स्किवेंसिंग की गई थी, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को जारी की गई है। जिसमें अलग-अलग लैब में टेस्ट किए गए सेक्शन के बारे में बताया गया। 

कहां मिले हैं नये स्ट्रेन के लक्षण?
बता दें कि ब्रिटेन से भारत आने वाली प्लाइटस पर प्रतिबंध लगाने से पहले 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच यूके से करीब 33 हजार लोग भारत वापस आए थे। सभी यात्रियों की जांच करवाई गई। जिनमें से कुल 114 लोग कोरोना पॉजिटिव निकले। जिसके बाद इन सभी के सैंपलों को देश की 10 लैब (कोलकाता, भुवनेश्वर, NIV पुणे, CCS पुणे, CCMB हैदराबाद, CCFD हैदराबाद, InSTEM बेंगलुरु, NIMHANS Bengaluru, IGIB Delhi, NCDC Delhi) में भेजा गया था। इनमें से कुल 6 लोगों के सैंपल में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। इन सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा एक सेल्फ आइसोलेशन रूम में रखा गया है।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Coronavirus New strains in India Six UK returnees found positive for new UK variant genome
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2WYpBx3
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments