लिस्बन, 1 नवंबर (आईएएनएस) पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने मंत्रिपरिषद की सात घंटे की बैठक के बाद देश में कोविड-19 मामलों की वृद्धि को रोकने के लिए नए प्रतिबंधात्मक उपायों की घोषणा की है। यह उपाय 15 नवंबर तक जारी रहेंगे।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, कोस्टा ने कहा कि नए उपायों को 4 नवंबर से 121 नगरपालिकाओं में लागू किया जाएगा। यहां पिछले 14 दिनों में प्रति 100,000 निवासियों पर 240 से अधिक मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने शनिवार को कहा, अगर हमें कुछ नहीं करना है, तो हमें घर पर रहना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि खरीदारी, शारीरिक गतिविधि या बुजुर्गों और विकलांग लोगों को सहायता प्रदान करने लिए लोगों को इन उपायों से राहत मिलेगी।

सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और सर्विस साथ ही शॉपिंग सेंटरों का रात 10 बजे बंद होना अनिवार्य है और रेस्तरां 10.30 बजे की सीमा तक अधिकतम छह लोगों को प्रति टेबल (पारिवारिक समूहों को छोड़कर) की अनुमति दे सकते हैं।

जोखिम वाले क्षेत्र माने गए 121 नगरपालिकाओं में मेलों, समारोहों, और अन्य कार्यक्रमों के लिए पांच से अधिक लोगों के शामिल होने की मनाही है, वहीं ये पांच लोग भी एक ही परिवार के होने आवश्यक हैं, अन्यथा ऐसे कार्यक्रमों को अनुमति नहीं दी जाएगी।

एक ओर जहां दुनिया महामारी से जीतने के लिए संघर्ष कर रही है, वहीं फ्रांस, चीन, रूस, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित अन्य देश वैक्सीन के लिए लगातार प्रयासरत हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की वेबसाइट के अनुसार, 29 अक्टूबर तक दुनिया भर में 201 कोविड-19 कैंडिडेट वैक्सीन विकसित कर रहे थे, वहीं उनमें से 45 क्लिनिकल ट्रायल में थे।

एमएनएस-एसकेपी



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
New guidelines issued to stop the second wave of epidemic in Portugal
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2HPOPJS