देश में नौतपा की मार: राजस्थान के चूरू में तापमान 47.5 डिग्री, 28 मई के बाद राहत मिलने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों को कम से कम दो दिन इसका सामना और करना पड़ेगा। मौसम विभाग के अनुसार गर्मी अपने चरम पर पहुंच चुकी है और 27 मई तक ऐसा ही मौसम बने रहेगा। मौसम विभाग ने कहा है कि इस चिलचिलाती गर्मी से 28 मई से राहत मिलने की उम्मीद है। विभाग ने सोमवार को बताया कि 28 मई से पुरवाई बहने से इस क्षेत्र में वातावरण में थोड़ी शीतलता आएगी। गौरतलब है कि पिछले दो दिनों से राजस्थान के चूरू में तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। इस साल देश का अब तक का यह अधिकतम तापमान बताया जा रहा है।

28 मई के बाद राहत मिलने की संभावना
एक पश्चिमी विक्षोभ और  निचले स्तर में पूर्व-पश्चिम द्रोणिका का निर्माण के प्रभाव में, 28-29 मई से बारिश/आंधी की संभावना के कारण उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 28 तारीख से, 29 मई से हीट वेव स्थितियों में पर्याप्त कमी के साथ, घटने की संभावना है। मध्यप्रदेश सहित भारत के मध्य और आसपास के पूर्वी भागों में अनुकूल हवा की स्थिति के तहत, इन क्षेत्रों में 29 मई से गर्मी की स्थिति कम होने की संभावना के साथ हीट वेव की स्थिति भी इन क्षेत्रों से 29 से कम होने की संभावना है।

राजस्थान के चूरू में तापमान 47.5 डिग्री
राजस्थान के चुरू में सोमवार को मौसम का उच्चतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सबसे अधिक गर्मी देखी गई, जहां पारा 47.1 डिग्री तक पहुंच गया। राष्ट्रीय राजधानी के पालम क्षेत्र में सबसे अधिक 46.2 डिग्री सेल्सियस, हरियाणा के नारनौल में 45.8 डिग्री और पंजाब के बठिंडा में 44.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले रविवार को चूरू में तापमान 47.4 डिग्री दर्ज किया गया था।

दिल्ली में चल सकती है धूल भरी आंधी
क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 28 मई की रात से देश को प्रचंड गर्मी से राहत मिलेगी, जब पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करेगा और निचले स्तर पर तेज हवाएं चलेंगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली एनसीआर में 29 और 30 को धूल भरी आंधी और गरज के साथ 50-60 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाएं चल सकती हैं।



.Download Dainik Bhaskar Hindi App for Latest Hindi News.
.
...
Nautpa hit in the country: temperature in Churu, Rajasthan 47.5 degrees
.
.
.


from दैनिक भास्कर हिंदी https://ift.tt/2zxW31p
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments